Magazine website header

रचनाः विश्व हिंदी सचिवालय
तिथिः 11 जून 2021
श्रेणीः  समाचार

रचना परिचयः

विदेश राज्यमंत्री माननीय श्री वी. मुरलीधरन ने प्रधानमंत्री माननीय श्री नरेंद्र मोदी का संदेश पढ़ा और कहा कि सरकार हिंदी को संयुक्त राष्ट्र की भाषा के रूप में स्वीकृति दिलाने तथा हिंदी को विदेश नीति एवं कूटनीति का माध्यम बनाने के लिए प्रयासरत है।

नई दिल्ली में हुआ भव्य आयोजनः विश्व हिंदी दिवस

- विश्व हिंदी सचिवालय

10 जनवरी, 2020 को भारत सरकार के विदेश मंत्रालय द्वारा दिल्ली में विश्व हिंदी दिवस भव्य रूप से मनाया गया। इस अवसर पर विदेश राज्यमंत्री माननीय श्री वी. मुरलीधरन, सचिव (पूर्व), श्रीमती विजय ठाकुर सिंह तथा संयुक्त सचिव (आर.बी.बी., आई. एंड टी) श्री संजीव बाबु कुरुप मंचासीन थे। माननीय श्री वी. मुरलीधरन ने प्रधानमंत्री माननीय श्री नरेंद्र मोदी का संदेश पढ़ा और कहा कि सरकार हिंदी को संयुक्त राष्ट्र की भाषा के रूप में स्वीकृति दिलाने तथा हिंदी को विदेश नीति एवं कूटनीति का माध्यम बनाने के लिए प्रयासरत है।

विदेशों में भारतीय भाषाओं के प्रचार-प्रसार के उद्देश्य से भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद् ने विदेशों में 66 अध्ययन पीठ स्थापित किए हैं, जिनमें से 25 हिंदी पीठ हैं। उन्होंने आगे कहा कि भारत सरकार का लगातार प्रयास है कि हिंदी को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता मिले और संयुक्त राष्ट्र की आधिकारिक भाषा का दर्जा मिले। अभी तक हिंदी को संयुक्त राष्ट्र की आधिकारिक भाषा का दर्जा नहीं मिला है, लेकिन यू.एन. की वेबसाइट एवं सोशल मीडिया पर हिंदी भाषा को बढ़ावा दिया जा रहा है।

समारोह के दौरान हिंदी से संबंधित विषयों पर निबंध प्रतियोगिता में भाग लेनेवाले छात्रों को पुरस्कृत भी किया गया।

साभार : पंजाब केसरी.इन

विश्व हिंदी समाचार
अन्य रचनाएँ: