Magazine website header

रचनाः डॉ. काजल पाण्डे
तिथिः 05 जून 2021
श्रेणीः  यात्रा वृत्तांत

रचना परिचयः

जर्मनी की शानदार यात्रा के दौरान मैंने इस बात पर ध्यान दिया और इसकी सराहना भी की कि सभी जर्मन लोग अपनी भाषा का ही प्रयोग करते हैं, चाहे आप वो भाषा जानते हो या नहीं। वे और कोई भाषा में आपसे बात नहीं करेंगे। इससे साफ़तौर पर पता चलता है कि वे अपने देश की भाषा का कितना सम्मान करते हैं।

जर्मनी की एक यादगार यात्रा

- डॉ. काजल पाण्डे

मैं लुफ़्थांसा एयरलाइंस द्वारा जर्मनी के डार्मस्टाट नामक स्थान पर घूमने गई थी, जो जर्मनी के फ़्रेंक्फ़र्ट विमानक्षेत्र से 25 कि.मी. दूर है। मैं नई दिल्ली आई.जी.आई. हवाई अड्डे से रवाना हुई और उड़ान के 6 घंटे के बाद फ़्रेंक्फ़र्ट विमान क्षेत्र पर पहुँची। फ़्रेंक्फ़र्ट, जर्मनी में स्थित एक प्रधान अंतरराष्ट्रीय विमानक्षेत्र है। मेरे लिए सबसे बड़ी आश्चर्य की बात यह थी कि हवाई जहाज़ में उपलब्ध भोजन भारतीय था, जो कि बहुत ही स्वादिष्ट था और विमान परिचारिका हिंदी में बातचीत कर रही थी। इससे साफ़ पता चलता है कि भारत और भारत की सम्मानीय भाषा हिंदी की कितनी लोकप्रियता है।

फ़्रेंक्फ़र्ट विमानक्षेत्र से मैंने 26 यूरो में डार्मस्टाट के लिए टैक्सी ली। मैं डार्मस्टाट में अटलांटा नामक होटल में रही। होटल स्टाफ़ बहुत ही विनम्र था और होटल प्रबंधक ने शहर का नक्शा प्रदान किया, जिससे मुझे डार्मस्टाट घूमने में कोई परेशानी न हो। डार्मस्टाट में सिटी सेंटर, ऑल्ड थिएटर आदि जैसे अपने कई पर्यटक आकर्षण हैं।

डार्मस्टाट में और उसके आस-पास के स्थानों पर घूमने के लिए ट्राम सबसे सस्ता साधन है, जिससे मैं सिटी सेंटर गई, जिसे डार्मस्टाट के ‘दिल’ के रूप में भी जाना जाता है। जिसमें किला, लुइसप्लात्ज़ (स्तंभ) और मार्केट स्क्वायर है, जो लोकप्रिय पर्यटक स्थलों में से एक है।

सिटी सेंटर के पास, आप लुडविग हॉर्स स्टैच्यू और लायन स्टैचू भी देख सकते हैं, जो अपनी महिमा में खड़े हैं। अन्य प्रसिद्ध स्मारक ओल्ड थिएटर (हेसिसस लैंडस्कोरिव) है, जिसे 1819 में जॉर्ज मोलर द्वारा 2000 से अधिक सीटों के साथ बनाया गया था। आज इसमें हेसे के संग्रह और फ़ोयर (लॉबी) है, जो 1870 की पुनर्निर्मित शैली में बहुत प्रभावशाली लगती है। भवन के सामने विशाल स्थान पर, समय-समय पर सर्कस और अन्य शो के टेंट लगाए जाते हैं। पुराना थिएटर केवल सप्ताह के दिनों में जनता के लिए खुला रहता है।

घूमने के लिए एक और ऐतिहासिक स्थान हीडलबर्ग शहर है, जहाँ हीडलबर्ग नामक किला है, जो कि डार्मस्टाट से 60 कि.मी. दूर है और जहाँ टैक्सी द्वारा पहुँचा जा सकता है। यह जर्मनी में एक प्रसिद्ध किला है और हीडलबर्ग शहर का प्रमुख आकर्षण है। किला आल्प्स के उत्तर में सबसे महत्त्वपूर्ण पुनर्जागरण संरचनाओं में से हैं।

हीडलबर्ग किले में दुनिया की सबसे बड़ी शराब केग का घर है। किले के सामने नेकर नदी है, जिसके ऊपर एक पुराना पुल है।

नेकर नदी का दृश्य और हीडलबर्ग किले से शहर के दृश्य लुभावने लगते हैं। हीडलबर्ग किला शहर के सबसे ऊपर स्थित है। यह एक भव्य पुराना और सुंदर किला है। एक बार किले के ऊपर जाकर नदी के लुभावने दृश्यों के साथ शहर की पुरानी से पुरानी इमारतों का नज़ारा भी देखा जा सकता है। हीडलबर्ग किले में कई अच्छी मूर्तियाँ और खंडहर हैं।

जर्मनी से वापस अपने भारत देश मैं लुफ़्थांसा एयरलाइंस से ही आई, जिसमें एक बार फिर से भोजन भारतीय था, जो कि काफ़ी स्वादिष्ट था।

जर्मनी की इस शानदार यात्रा के दौरान मैंने इस बात पर ध्यान दिया और इसकी सराहना भी की कि सभी जर्मन लोग अपनी भाषा का ही प्रयोग करते हैं, चाहे आप वो भाषा जानते हो या नहीं। वे और कोई भाषा में आपसे बात नहीं करेंगे। इससे साफ़तौर पर पता चलता है कि वे अपने देश की भाषा का कितना सम्मान करते हैं। सभी सार्वजनिक स्थानों पर सफ़ाई रहती है। जर्मन लोगों को फूलों से बहुत लगाव है, आपको प्रत्येक के घर में फूल ज़रूर दिखाई देंगे।

हमें भी अपने दैनिक जीवन में इन गुणों को शामिल करना चाहिए और भारत को एक पर्यटक स्थल के रूप में और अच्छा बनाने का प्रयास करना चाहिए।

निम्नलिखित लिंक डार्मस्टाट में अन्य पर्यटक आकर्षणों के बारे में अधिक जानकारी दे सकता है :

http://www.planetware.com/tourist-attractions-/darmstadt-d-hs-dar.htm

-kajaldelhi2001@gmail.com

विश्व हिंदी साहित्य
अन्य रचनाएँ: